International Yoga Day

International Yoga Day

पांच जून,2017,'विश्व पर्यावरण दिवस' को विशेष रूप से प्रारंभ हुई ,पृथ्वी इंनोवेशन द्वारा संचालित 'पीपल की पाठशाला ' में ,जुजगी झोपड़ी में रहने वाले, प्यारे प्यारे बच्चों की शिक्षा,केवल किताबी शिक्षा तक सीमित नहीं हैं।

अनुराधा का कहना हैं,की पृथ्वी की 'पीपल पाठशाला 'का मुख्य उत्तदेश ,बच्चों का आत्मबल बढ़ाना , उनके अंदर छूपी प्रतिभाओं को निखारना ,उन को बताना की शिक्षा कितनी रोचक होत हैं,और शिक्षा की कोई सीमा नहीं होती,एवं उनको संवेदनशील,अनुशाषित,एवं ज़िम्मेदार,पृथ्विप्रेमी,और स्वस्थ, सामाजिक नागरिक बनाना हैं ।

अतः पृथ्वी के सदस्यों की यह कोशिश रहती हैं कि ,पीपल वृक्ष से प्रेरणा लेते हुए,धीरे धीरे एक अनूठी शिक्षा की नींव यहां रखी जाएं,जिसमे संगीत,चित्रकला, हस्तशिल्प,नाटक,कहानी,खेलकूद, आदि, के माध्यम से ,बच्चों को साफ सफाई, हरियाली, शिक्षा,स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं व्यक्ति गत,एवं सामाजिक ज़िम्मेदारी के बारे में बड़े सरल एवं रोचक तरीके से बताया जाएं।

अतःइसी क्रम में पृथ्वी इन्नोवशन्स ने 19 से 21 जून तक योग की कार्यशाला का आयोजन किया।

इस कार्यशाला में, गायत्री आरोग्य धाम की अर्चना जी ने अपना योगदान दिया।उन्होंने तीन दिन आकर बड़े प्यार से बच्चों को शारीरिक विकास एवं मन को स्थिर रखने वाले विभिन्न योग मुद्राओ का अभ्यास करवाया । परिणाम स्वरूप सभी बच्चों ने 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' दिनांक 21/6/17 को ,सामूहिक रूप से, अति उत्साह पूर्वक ,सुंदर प्रदर्शन कर, योग दिवस मनाया तथा इसे नियमित रूप से करते रहने का संकल्प लिया ।